Ration card breaking news 2023-24 : कोटेदारों के लिए जारी किया गया आदेश

Ration card breaking news 2023-24: चाहे राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार उनकी हमेशा यही कोशिश रहती है कि सभी वर्गों के लोगों को ध्यान में रखते हुए कोई योजना शुरू की जाए इसी कड़ी में अब एक राज्य सरकार ने एक कदम आगे बढ़ते हुए राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है आपको बता दे सरकार की ओर से जारी प्रस्ताव में यह कहा गया है।

कि खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभ दिया जाएगा साथी विभाग द्वारा यह भी कहा गया है कि यह निर्णय प्रदेश के 14 लाख राशन कार्ड धारकों के लिए काफी फायदेमंद भी साबित होने वाला है क्योंकि इन सभी राशन कार्ड धारकों को हर महीने राशन के साथ एक किलो नमक भी मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे सरकारी राशन की दुकान से अंत्योदय और प्राथमिक परिवारों को गेहूं चावल और दाल की सुविधा सरकार द्वारा दी जा रही है परंतु अब तक नमक नहीं दिया जा रहा था बल्कि आगे से दिया जाएगा आपको बता दे राशन कार्ड धारकों को महंगाई से राहत देने और उसके पोषण को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है। ताकि आम लोग की जरूरत को ध्यान में रखते हुए सरकार गरीब व्यक्ति को न्यूनतम आठ रूपए प्रति किलो की कीमत पर नमक उपलब्ध कराने का भी फैसला लिया है।

Table of Contents

Join

क्वांटिटी में भी उन्नति नहीं

ऐसा नहीं है की सरकार द्वारा कम कीमत पर उपलब्ध कराया गया नमक आपको गुणवत्तापूर्ण नहीं मिलेगा ऐसा कतई नहीं है इसमें आपको पूर्णता काफी अच्छी क्वालिटी की नमक देखने को मिलेगा साथी आपको यह बता दे कि यह फैसला उत्तराखंड सरकार ने लिया है अपने नागरिकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार का या फैसला काफी कारगर साबित होने जा रहा है।

कोटेदारों के लिए जारी किया गया आदेश

हालांकि सर्दी में मोटे अनाज ज्यादा बिकते हैं इसमें जो आठ बाजरा मक्का की संख्या सबसे अधिक होती है इसी के साथ थूक बाजार में बाजरा इस समय 2150 रुपए प्रति क्विंटल बिक रही है क्योंकि सर्दियों में इसकी कीमत बढ़ाने की उम्मीद लगाई जा रही थी लेकिन जिले में 28,46,970 लोगों को मुक्त वज्र मिलने से बाजार में इसके दाम बढ़ाने की उम्मीद खत्म हो गई है।

कहीं कोटेदारों का यह भी कहना है कि जनवरी में गेहूं चावल के साथ बाजार भी निशुल्क वितरण किया जाना है ऐसा आदेश आ गया है चालान भी जारी की जा चुकी है इसके आधार पर सामान उठाया जाना अभी बाकी है।

visit home page of jkyouthportal.in for the latest update

Leave a Comment