Free Smartphone Scheme: डिजिटल युग में सरकार की राहत,पोषण ट्रैकर एप पर 85.39% हुआ कार्य

Free Smartphone Scheme: महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यरत सीडीपीओ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सुपरवाइजर को स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे आपको बता दे निदेशालय ने ब्रांडेड कंपनी के स्मार्टफोन खरीदे हैं ताकि सुशासन दिवस 25 दिसंबर पर स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। 7:30 निदेशालय के अभी दवा है के स्मार्टफोन देने से पेपर लेस खड़े होंगे और ऑनलाइन कार्य करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी एक 1040 जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 40 सुपरवाइजर और दो सेट उपयोग को यह स्मार्टफोन मिलेगा।

आपको बता दे सभी कार्य ऑनलाइन हो चुके हैं जिससे स्मार्टफोन ना होने से हमेशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कार्य करने के दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था तो इसलिए विभाग के ऐप पर डाटा अपलोड करना होता है तो इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को काफी मदद मिलेगा यदि उनके पास स्मार्टफोन मिल जाएगा तो यह कार्यकर्ता अपने स्मार्टफोन के द्वारा विभाग के ऐप पर डाटा अपलोड कर सकेंगे।

Table of Contents

Join

डिजिटल युग में सरकार की राहत

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बच्चों की संख्या,बच्चों का वजन कुपोषण आती कुपोषण बच्चों की संख्या टीकाकरण आदि की जानकारी को पोषण ट्रैकर एप पर डाउनलोड किया जाना है हालांकि 2 साल पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से ऐसा करने को कहा गया था लेकिन उनका कहना था कि बिना संसाधन एवं ट्रेनिंग के ऐसा नहीं कर सकती है।

साथ ही साथ दबाव बनाने के विरोध में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने हड़ताल की थी जिसमें अप्रैल 2022 के बाद कुछ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने ऑनलाइन डाटा डालने का कार्य शुरू किया अब स्मार्टफोन मिलने से सभी कार्यकर्ताओं को ऐप पर डाटा अपलोड करना आसान होगा।

पोषण ट्रैकर एप पर 85.39% हुआ कार्य

तुझे तेरा पोर्शन ट्रैकर एप की बात करें तो जिले में 74124 लाभार्थी है जो अभी तक 63294 लाभार्थियों का आधार सत्यापित कर चुके हैं इसमें गर्भवती महिलाएं स्तनपान करने वाली महिलाएं बच्चे यह सभी शामिल हैं हालांकि पोषण ट्रैकर एप पर नवंबर में करीब 85.39 प्रतिशत कार्य हो चुका है यह भी बताया जा रहा है।

कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सुपरवाइजर और सीडीपीओ को स्मार्टफोन दिए जाएंगे कल स्माटफोनों की संख्या 1155 है,सरकार का मकसद कार्य में पारदर्शिता लाना है और योजनाओं एवं लाभार्थियों का पूरा डाटा ऑनलाइन अपलोड करना है ताकि पेपर लिस्ट काम करना आसान हो जाए 25 दिसंबर को कुछ स्मार्टफोन विद्युत भी किए गए हैं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी शालू यादव के द्वारा या योजना हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।

हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को इसकी शुरुआत की है इससे फायदा यह होगा। हरियाणा सरकार के बाल विकास विभाग के द्वारा 28484 स्मार्टफोन खरीदने के लिए इस योजना का शुभारंभ हो चुका है आपको बता दे इससे प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाले लाभार्थियों का डाटा भी संकट होगा यानी अब एक क्लिक से यह तमाम डाटा सुरक्षित किया जाएगा महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ने कहा कि सुपरवाइजर और कर्मचारियों को 10 रजिस्टर मेंटेन करते करने होते हैं ऐसे में फोन मिलाने पर उनको काफी राहत मिलेगी।

visit home page of jkyouthportal.in for the latest update

Leave a Comment