Board exam 2024: एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 में अच्छे नंबर कैसे लाए

दोस्तो यदि आप CBSE, ICSE Board या Mp board से हैं,तो मध्य प्रदेश सरकार ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट के लिए बोर्ड एग्जाम 2024 की तारीख की घोषणा किया जा चूका है। खबरिया अभी सामने निकल कर आ रही है कि एमपी बोर्ड में दसवीं की परीक्षा 5 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगी।

जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा 6 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रही है अब ऐसे में बोर्ड एग्जाम का नाम सुनते हैं काफी स्टूडेंट तनाव में आ जाते हैं की क्या पढ़े क्या ना पड़े कैसे रिवीजन करें या फिर बहुत से ऐसे सवाल होते हैं जो स्टूडेंट को एग्जाम के टाइम समझ नहीं आता है, तो आज हम आपको इसी के बारे में कुछ टिप्स देने जा रहे हैं,जिसकी मदद से आप अपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

Mp Board Exam देने वाले सभी स्टूडेंट के लिए जरूरी टिप्स

दोस्तों यहां नीचे हम आपको मध्य प्रदेश बोर्ड एग्जाम के स्टूडेंट्स के लिए सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो कि निम्न है।

Join

1 स्टडी मैटेरियल तैयार कर ले: बोर्ड एग्जाम के सभी स्टूडेंट्स के लिए सलाह दी जाती है कि वह बोर्ड एग्जाम से पहले इससे संबंधित सभी जरूरी स्टडी मैटेरियल जैसे बेस्ट बुक्स बेस्ट नोट्स आदि तैयार कर ले।

2 सिलेबस के बारे में जाने: बोर्ड सिलेबस एग्जाम से पहले सिलेबस के बारे में जानना काफी जरूरी हो जाता है क्योंकि बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट को सलाह दी जाती है कि बोर्ड एग्जाम से पहले अपने सिलेबस के बारे में अच्छे से जान ले।

3 पीरियोडिक टेबल को याद कर ले: इसके लिए आपको साइंस के स्टूडेंट है तो आपको अपने बोर्ड एग्जाम से पहले प्रिडिक टेबल को अच्छे से याद कर लेना होगा।

4 मैप को अच्छे से प्रैक्टिस कर ले: आप अपने बोर्ड एग्जाम से पहले मैप को अच्छे से प्रैक्टिस कर ले ताकि आपके बोर्ड एग्जाम के समय मैप के क्षेत्र से जितने भी नंबर हो वह पक्के हो पाए।

5 कठिन लगने वाले विषय को अधिक बारीक से पढ़े: ऐसा सलाह दिया जाता है कि जितने भी विषय कठिन लग रहे हैं उनको अच्छे से पड़े ताकि आप उन सब्जेक्ट को अच्छे से समझ सके।

6 पिछले सालों के प्रश्न पत्र हल करें: यदि आप एक सीरियस स्टूडेंट है तो आपको पिछले सालों के सभी प्रश्नों को अच्छे से हल करना होगा इसे आपका आत्मविश्वास तो बढ़ेगा ही और इसे आपको बोर्ड एग्जाम का आईडिया भी लगेगा।

7 सैंपल पेपर से प्रेक्टिस करें: सैंपल पेपर से प्रेक्टिस करने से आपकी तैयारी और भी ज्यादा मजबूत हो सकती है।

8 पूरा सिलेबस कर करें: सभी सीरियस स्टूडेंट के लिए यह सलाह दि जाती है,कि कोई भी टॉपिक छोड़े नहीं एग्जाम में किसी भी टॉपिक से क्वेश्चन पूछा जा सकता है इसलिए स्टूडेंट्स को सारे टॉपिक को कर करना चाहिए।

एमपी बोर्ड एग्जाम के तनाव को कम करने के लिए टिप्स

यदि आप बोर्ड एग्जाम के स्टूडेंट है तो आपको अपने तनाव के लिए बेहद ध्यान रखना होगा उसके लिए नीचे हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो कि निम्न है।
1 पढ़ाई के बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लेते रहे।
2 अपने दोस्तों से फोन पर या उससे मिलकर बातें करें।
3 कोई भी आउटडोर गेम खेल सकते हैं।
4 घर में यदि कोई जानवर पालतू है तो उसके साथ भी खेल सकते हैं।
5 इसी के साथ थोड़ा देर वीडियो गेम भी खेल सकते हैं।
6 कोई काम समय वाला कॉमेडी वीडियो देख सकते हैं।
7 अपने सबसे फेवरेट बुक के कुछ पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment